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बिना दवा के एसिडिटी से राहत पाने के 9 तरीके

बिना दवा के एसिडिटी से राहत पाने के 9 तरीके

एसिडिटी क्या है?


यदि आप थोड़ा कर्कश आवाज कर रहे हैं और गले में खराश है, तो आप सर्दी या फ्लू की एक लड़ाई के लिए तैयार हो सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास कुछ समय के लिए ये लक्षण हैं, तो वे वायरस के कारण नहीं हो सकते हैं, बल्कि आपके निचले एसोफेजियल स्फिंकर में वाल्व द्वारा हो सकते हैं।

यह मांसपेशी है जो अन्नप्रणाली और पेट के बीच के मार्ग को नियंत्रित करता है, और जब यह पूरी तरह से बंद नहीं होता है, तो पेट में एसिड और भोजन वापस घुटकी में प्रवाहित होता है। इस प्रक्रिया के लिए चिकित्सा शब्द गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स है, एसिड के पिछड़े प्रवाह को अम्लता कहा जाता है।

लक्षण और स्वास्थ्य जोखिम अम्लता।


अम्लता गले में खराश और स्वर बैठना पैदा कर सकता है और सचमुच आपके मुंह में खराब स्वाद छोड़ सकता है। जब अम्लता जीर्ण लक्षण पैदा करती है, तो इसे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स विकार या जीईआरडी के रूप में जाना जाता है। GERD का सबसे आम लक्षण ऊपरी पेट और छाती में दर्द है जो कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे आपको दिल का दौरा पड़ रहा है।

अन्नप्रणाली से तीन स्थितियों में भोजन या एसिड की खराब निकासी, पेट में बहुत अधिक एसिड, और देरी से खाली पेट अम्लता में योगदान देता है।

यदि आपको नाराज़गी या एसिडिटी के किसी अन्य लक्षण के बार-बार होने का संकेत मिलता है, तो आप निम्नलिखित प्रयास कर सकते हैं:

1. संयमपूर्वक और धीरे-धीरे खाएं।


  • जब पेट बहुत भरा होता है, तो अन्नप्रणाली में अधिक भाटा हो सकता है। 
  • यदि यह आपके कार्यक्रम में फिट बैठता है, तो आप कोशिश कर सकते हैं कि कभी-कभी तीन बड़े भोजन की बजाय छोटे भोजन खाने को कभी-कभी "चराई" कहा जाता है।

2. तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें।


  • अम्लता से पीड़ित लोगों को एक बार अपने आहार से सभी लेकिन सबसे नरम खाद्य पदार्थों को खत्म करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। 
  • हम उन दिनों से विकसित हुए हैं जब आप कुछ भी नहीं खा सकते थे, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो दूसरों की तुलना में अधिक हैं, जो पुदीना, वसायुक्त खाद्य पदार्थ, मसालेदार भोजन, टमाटर, प्याज, लहसुन, कॉफी, चाय सहित भाटा को ट्रिगर करते हैं। 
  • चॉकलेट, और शराब यदि आप इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ को नियमित रूप से खाते हैं, तो आप उन्हें यह देखने के लिए समाप्त करने की कोशिश कर सकते हैं ।
  • ऐसा करने से आपका भाटा नियंत्रित होता है।

3. कार्बोनेटेड पेय नहीं पीना चाहिए।


  • वे आपको डकार  दिलाते  हैं, 
  • जो एसिड को अन्नप्रणाली में भेजता है।
  • सोडा के बजाय सादा पानी पिएं।

4. खाने के बाद उठना।


जब आप खड़े होते हैं, या यहां तक ​​कि बैठे होते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण अकेले पेट में एसिड रखने में मदद करता है, जहां यह होता है। बिस्तर पर जाने से तीन घंटे पहले खाना समाप्त करें। इसका मतलब है कि दोपहर के भोजन के बाद कोई झपकी नहीं है, और कोई देर से रात या रात का नाश्ता नहीं है।

5. बहुत तेजी से न चलें।


  • खाने के बाद कुछ घंटों के लिए जोरदार व्यायाम से बचें। 
  • एक रात के खाने के बाद टहलना ठीक है, 
  • लेकिन एक अधिक ज़ोरदार कसरत, खासकर अगर इसमें झुकना शामिल है, 
  • तो आपके अन्नप्रणाली में एसिड भेज सकता है।

6. नींद को एक झुकाव पर ले जाएं।


आदर्श रूप से, आपका सिर आपके पैरों से 6 से 8 इंच ऊंचा होना चाहिए। आप अपने बिस्तर के सिर का समर्थन करने वाले पैरों पर "अतिरिक्त-लंबा" बेड राइजर का उपयोग करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके सोते हुए साथी को इस परिवर्तन की ओर इशारा करता है, तो अपने ऊपरी शरीर के लिए फोम वेज सपोर्ट का उपयोग करने का प्रयास करें। तकिए को ढेर करके एक कील बनाने की कोशिश मत करो। वे आपको आवश्यक समान समर्थन प्रदान नहीं करेंगे।

7. यदि आवश्यक हो तो वजन कम करें।


  • बढ़ा हुआ वजन मांसपेशियों की संरचना को फैलाता है जो निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर का समर्थन करता है,
  • जिससे दबाने वाला दबाव कम हो जाता है जो स्फिंक्टेर बंद रखता है। 
  • यह भाटा और नाराज़गी की ओर जाता है।

8. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो कृपया इसे छोड़ दें।


  • निकोटीन निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर को खराब कर सकता है।
  • निकोटीन पाचन को ख़राब करता है जिससे एसिड बनता है।

9. अपनी दवाओं की जाँच करें।


पोस्टमेनोपॉज़ल एस्ट्रोजन, ट्राईसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी दर्द निवारक सहित कुछ लोग स्फिंक्टर को आराम दे सकते हैं, जबकि अन्य विशेष रूप से अलेंड्रोनेट (फॉसमैक्स), आइबेंड्रोनेट (बोनिवा), या राईड्रोनेट (एक्टोनेल) जैसे अस्थि घनत्व बढ़ाने के लिए लिए जाते हैं। ।

यदि ये चरण प्रभावी नहीं हैं या यदि आपको गंभीर दर्द या निगलने में कठिनाई हो रही है, तो अपने चिकित्सक को अन्य कारणों का पता लगाएं। जीवनशैली में बदलाव लाने के साथ-साथ आपको रिफ्लक्स को नियंत्रित करने के लिए भी दवा की आवश्यकता हो सकती है।

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