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how to treat shortness of breath in hindi

सांस की तकलीफ क्या है, और क्यों होती हैं ?

सांस की तकलीफ का इलाज कैसे करें

सांस की तकलीफ, या सांस की तकलीफ, एक असहज स्थिति है जिससे आपके फेफड़ों में पूरी तरह से हवा पहुंचना मुश्किल हो जाता है। आपके दिल और फेफड़ों की समस्याएं आपकी सांस लेने को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कुछ लोगों को थोड़े समय के लिए अचानक सांस की तकलीफ का अनुभव हो सकता है। अन्य इसे लंबे समय तक कई हफ्तों या उससे अधिक समय तक अनुभव कर सकते हैं।

सांस की तकलीफ या सांस फूलना तब होता है जब किसी व्यक्ति को सांस लेने के लिए पर्याप्त हवा लेने में कठिनाई होती है। यह हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है।

2020 COVID-19 महामारी के आलोक में, सांस की तकलीफ इस बीमारी से व्यापक रूप से जुड़ी हुई है। COVID-19 के अन्य सामान्य लक्षणों में सूखी खांसी और बुखार शामिल हैं। COVID-19 विकसित करने वाले अधिकांश लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करेंगे।

सांस लेने में कठिनाई का इलाज कैसे करें


हालांकि, यदि आप अनुभव करते हैं तो आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें:

  • साँस लेने में तकलीफ़।
  • आपके सीने में लगातार जकड़न।
  • नीले होंठ।
  • मानसिक भ्रम की स्थिति।

यदि आपकी सांस की तकलीफ किसी मेडिकल इमरजेंसी के कारण नहीं है, तो आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं जो इस स्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं। कई में बस बदलती स्थिति शामिल होती है, जो आपके शरीर और वायुमार्ग को आराम करने में मदद कर सकती है।

सोरायसिस ट्रिगर


यदि आपकी सांस की तकलीफ गंभीर नहीं है, तो आप कई प्रकार के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप तब आजमा सकते हैं जब आपके लक्षण प्रबंधनीय हों।
  • सांस की तकलीफ के कारण और ट्रिगर कारक।
  • श्वसन संक्रमण - बैक्टीरियल, वायरल और फंगल।
  • ठंडी हवा, परागकणों, धूल के संपर्क में आना।
  • भारी-भरकम व्यायाम।
  • अधिक ऊंचाई पर।
  • मोटापा।
  • श्वसन संबंधी रोग - अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, फुफ्फुस बहाव, निमोनिया, फेफड़े का कैंसर, आदि।
  • हृदय रोग - हृदय गति रुकना, दिल का दौरा, हृदय के चारों ओर अनुचित तरल पदार्थ।
  • तीव्रग्राहिता।
  • रक्ताल्पता।
  • चिंता।

सोरायसिस ट्रिगर


यहां नौ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपनी सांस की तकलीफ को कम करने के लिए कर सकते हैं:

  • सांस की तकलीफ (डिस्पेनिया) के लिए 9 घरेलू उपचार।
  • पर्स्ड-होंठ श्वास।
  • आगे बैठे।
  • एक टेबल के सहारे आगे बैठना।
  • एक समर्थित पीठ के साथ खड़े होना।
  • समर्थित भुजाओं के साथ खड़े होना।
  • आराम की स्थिति में सोना।
  • डायाफ्रामिक श्वास।
  • एक प्रशंसक का उपयोग करना।
  • कॉफी पी रहे है.

1. पर्सड-होंठ श्वास।


यह सांस की तकलीफ को नियंत्रित करने का एक आसान तरीका है। यह आपकी सांस लेने की गति को तेजी से धीमा करने में मदद करता है, जिससे प्रत्येक सांस गहरी और अधिक प्रभावी हो जाती है।

यह आपके फेफड़ों में फंसी हवा को छोड़ने में भी मदद करता है। इसका उपयोग किसी भी समय किया जा सकता है जब आप सांस की तकलीफ का अनुभव कर रहे हों, विशेष रूप से किसी गतिविधि के कठिन भाग के दौरान, जैसे झुकना, वस्तुओं को उठाना, या सीढ़ियाँ चढ़ना।

पर्सेड-लिप ब्रीदिंग करने के लिए:

  • अपनी गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम दें।
  • अपनी नाक से धीरे-धीरे दो बार सांस लें, अपना मुंह बंद रखें।
  • अपने होठों को ऐसे दबाएं जैसे कि आप सीटी बजाने वाले हों।
  • अपने शुद्ध होठों के माध्यम से चार की गिनती तक धीरे-धीरे और धीरे से सांस छोड़ें।

2. आगे बैठना।


  • बैठने के दौरान आराम करने से आपके शरीर को आराम मिलता है और सांस लेने में आसानी होती है।
  • अपनी छाती को थोड़ा आगे की ओर झुकाते हुए, अपने पैरों को फर्श पर सपाट करके एक कुर्सी पर बैठें।
  • धीरे से अपनी कोहनियों को अपने घुटनों पर टिकाएं या अपनी ठुड्डी को अपने हाथों से पकड़ें। याद रखें कि अपनी गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम से रखें।

3. एक मेज के सहारे आगे बैठना।


  • यदि आपके पास उपयोग करने के लिए कुर्सी और मेज दोनों हैं, तो आपको यह बैठने की थोड़ी अधिक आरामदायक स्थिति लग सकती है जिसमें आप अपनी सांस रोक सकते हैं।
  • अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखते हुए एक कुर्सी पर बैठें, एक मेज की ओर।
  • अपनी छाती को थोड़ा आगे की ओर झुकाएं और अपनी बाहों को टेबल पर टिकाएं।
  • अपने सिर को अपने फोरआर्म्स पर या तकिये पर टिकाएं।

4. एक समर्थित पीठ के साथ खड़े होना।


  • खड़े होने से आपके शरीर और वायुमार्ग को आराम करने में भी मदद मिल सकती है।
  • एक दीवार के पास खड़े हो जाओ, दूर की ओर, और अपने कूल्हों को दीवार पर टिकाएं।
  • अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग रखें और अपने हाथों को अपनी जांघों पर टिकाएं।
  • अपने कंधों को आराम से रखते हुए, थोड़ा आगे झुकें, और अपनी बाहों को अपने सामने लटकाएं।

5. समर्थित भुजाओं के साथ खड़े होना।


  • एक टेबल या अन्य फ्लैट, फर्नीचर के मजबूत टुकड़े के पास खड़े हो जाओ जो आपके कंधे की ऊंचाई से नीचे हो।
  • अपनी गर्दन को आराम से रखते हुए, अपनी कोहनी या हाथों को फर्नीचर के टुकड़े पर टिकाएं।
  • अपने सिर को अपने फोरआर्म्स पर टिकाएं और अपने कंधों को आराम दें।

6. आराम की स्थिति में सोना।


बहुत से लोग सोते समय सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं। इससे बार-बार जागना पड़ सकता है, जो आपकी नींद की गुणवत्ता और अवधि को कम कर सकता है।

अपने पैरों और अपने सिर के बीच एक तकिया के साथ अपनी पीठ को सीधा रखते हुए, अपनी तरफ लेटने की कोशिश करें। या अपने सिर को ऊपर उठाकर और अपने घुटनों को मोड़कर, अपने घुटनों के नीचे एक तकिया के साथ अपनी पीठ के बल लेटें।

ये दोनों स्थितियां आपके शरीर और वायुमार्ग को आराम करने में मदद करती हैं, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है। अपने चिकित्सक से स्लीप एपनिया के लिए आपका आकलन करने के लिए कहें और यदि सिफारिश की जाए तो सीपीएपी मशीन का उपयोग करें।

7. डायाफ्रामिक श्वास।

  • डायाफ्रामिक श्वास भी आपकी सांस की तकलीफ में मदद कर सकता है। इस श्वास शैली को आजमाने के लिए:
  • झुके हुए घुटनों और आराम से कंधों, सिर और गर्दन के साथ एक कुर्सी पर बैठें।
  • अपना हाथ अपने पेट पर रखें।
  • अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें। आपको अपने पेट को अपने हाथ के नीचे घूमते हुए महसूस करना चाहिए।
  • जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, अपनी मांसपेशियों को कस लें। आपको महसूस होना चाहिए कि आपका पेट अंदर की ओर गिर रहा है। शुद्ध होठों के साथ अपने मुंह से सांस छोड़ें।
  • साँस छोड़ने की तुलना में साँस छोड़ने पर अधिक जोर दें। फिर से धीरे-धीरे सांस लेने से पहले सामान्य से अधिक देर तक सांस छोड़ते रहें।
  • लगभग 5 मिनट तक दोहराएं।

8. पंखे का उपयोग करना।


  • ठंडी हवा सांस की तकलीफ को दूर करने में मदद कर सकती है। 
  • अपने चेहरे की ओर एक छोटे से हाथ में पंखे की ओर इशारा करना आपके लक्षणों में मदद कर सकता है।

9. कॉफी पीना।


याद रखें, केवल एक डॉक्टर ही आपकी सांस की तकलीफ के कारण का ठीक से निदान कर सकता है।
  • कैफीन अस्थमा से पीड़ित लोगों के वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम देता है। यह चार घंटे तक फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • सांस की तकलीफ के इलाज के लिए जीवनशैली में बदलाव।
  • सांस की तकलीफ के कई संभावित कारण हैं, जिनमें से कुछ गंभीर हैं और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। कम गंभीर मामलों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है।
  • सांस की तकलीफ को दूर रखने में मदद के लिए आप जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं:
  • धूम्रपान छोड़ना और तंबाकू के धुएं से बचना।
  • प्रदूषकों, एलर्जी और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचना।
  • मोटापा या अधिक वजन होने पर वजन कम करना।
  • उच्च ऊंचाई पर परिश्रम से बचना।
  • अच्छी तरह से खाने, पर्याप्त नींद लेने और किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा समस्या के लिए डॉक्टर को देखने से स्वस्थ रहना।

डॉक्टर को कब बुलाना है?


दरवाजा खोलो, और बैठ जाओ अगर:
  • अचानक चिकित्सा आपातकाल का अनुभव कर रहे हैं
  • पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल सकती
  • सीने में दर्द है

आपको अपने डॉक्टर से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट लेना चाहिए यदि आप:

  • सांस की लगातार या लगातार कमी का अनुभव करें.
  • रात में जागते हैं क्योंकि आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है.
  • घरघराहट (सांस लेते समय सीटी की आवाज करना) .
  • अपने गले में जकड़न का अनुभव करें।

यदि आपकी सांस फूलने के साथ हो तो आपको अपने डॉक्टर को भी दिखाना चाहिए:

  • सूजे हुए पैर और टखने।
  • सपाट लेटते समय सांस लेने में कठिनाई।
  • ठंड लगना और खांसी के साथ तेज बुखार।
  • घरघराहट।
  • आपकी सांस की तकलीफ का बिगड़ना।


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