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Adken global weight loss diet chart

एडकेन ग्लोबल से वजन कम करने वाला डाइट चार्ट.

Weight loss diet chart from Adken Global.

Adken global weight loss diet chart

मोटापा किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का सबब बन जाता है। कोई भी नहीं चाहता की उसका थुलथुल ढीला, भारी भरकम शरीर हो। यह आपके पूरी पर्सनालिटी की रौनक को खत्म कर देता है । ज्यादा मोटापा सिर्फ सुंदरता ही कम नहीं करता बल्कि शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। एक अच्छी पर्सनैलिटी की पहचान स्वस्थ शरीर से होती है।

बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते, आजकल सभी अपनी फिटनेस का ख़ास ख़्याल नहीं रख पाते। पर आप अपने काम में तभी परफेक्ट हो पाएंगे, जब आपका स्वास्थ्य अच्छा और आप फिट होंगे। ऐसे में लोग वजन घटाने करने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, कई बार दवाइयां भी लेते हैं. जबकि मोटापा कम करने के लिए इतना कुछ करने की जरुरत नहीं होती है. अपने पेट को कम करने के लिए सबसे जरुरी है की आप सही डाइट चार्ट फॉलो करें। नियम सरल हैं। आपको बस इतना करना है कि सही खाना शुरू करें। लेकिन भारत में, यह हमारी खाद्य संस्कृति और आहार संबंधी आदतों को देखते हुए एक दुर्गम चुनौती की तरह महसूस कर सकता है। 

उदाहरण के लिए, एक सामान्य भारतीय भोजन में कार्बोहाइड्रेट और चीनी अधिक होती है - हम बहुत सारे आलू, चावल और मिठाई खाते हैं। हम आतिथ्य और स्नेह के संकेत के रूप में अपने दोस्तों और परिवार पर बहुत अधिक खाने के लिए दबाव डालते हैं, और एक अतिरिक्त मदद करने से इनकार करने पर विचार करते हैं। इन सबसे ऊपर, हमने कभी भी शारीरिक व्यायाम को आवश्यक नहीं माना है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत बढ़ती मोटापे की समस्या से जूझ रहा है।

डाइट चार्ट में इस बात का ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। वैसे जरूरी नहीं कि हर शख्स पर यह पूरी तरह से लागू होगा। हालाँकि, आप इसमें थोड़ा फेरबदल भी कर सकते हैं।

जब आप वजन कम करना शुरू करते हैं तो शुरू में आमतौर पर सभी लोगों का वजन दो चार किलो कम हो जाता है, मगर बाद में फैट कम नहीं होता। इसलिए हर बार आपको अपना डाइट चार्ट पहले के मुकाबले ज्यादा हार्ड बनाना होता है। वजन घटाने के लिए इस डाइट चार्ट को आप आजमाकर देखें फर्क जरूर पड़ेगा।

वैसे तो हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना और उसके द्वारा की जाने वाली मेहनत के हिसाब से खान-पान की आवश्यकता अलग-अलग होती है। इसके लिए बेहतर होगा बीएमआर निकाला जाए जो यह बताएगा कि शरीर को कम से कम कितनी कैलोरी की आवश्यकता है।

Morning Diet Chart for Weight Loss


6:00Am:- तक बिस्तर से उठ जाना चाहिए और सबसे पहले उठकर 1 से 2 गिलास हल्का गर्म पानी पीना है।

  • फ्रेश होने के 5-10 मीनट बाद आप एडचार्ज पी सकते हैं।
  • 1 मग एडचार्ज पीना है । मग या बड़े गिलास में 2 चम्मच एडचार्ज के डालकर ऊपर से गुनगुना पानी ड़ालकर पीना है। और ऊपर से 1 गिलास पानी और पीना है।
  • एडचार्ज पिने के बाद 30 मिनट तेज चाल चलना है या दौड़ना है या वयायाम करना है।

7:30Am:- तक या एक्सरसाइज करने के बाद, 2-3 चम्मस शेक और 1-2 चम्मच प्रोटीन (वज़न के हिसाब से) 350 ml दुध (बिना फैट वाला) में मिक्सी या शेकर से अच्छी तरह मिलाकर पीना है और इसके बाद 300-500ml पानी पीना है।

10:30Am से 10:45Am:- के बिच में एडचार्ज पीना है, 2 चम्मच एक ख़ाली मग़ या बड़े गिलास में ड़ालकर ऊपर से गर्म गुनगुना पानी ड़ालकर पीना है। और ऊपर से एक गिलास पानी पीना है।

उसके बाद कुछ हल्का खाना है जैसे पपीता, अमरूद, सेब, चने, मुरमुरे, जूस, सब्जियो की सलाद, फलो की सलाद, उबला अंडा पिला वाला हिस्सा निकालके, भुना हुआ मीट, करेला ओर लोकी का जूस।

Afternoon Diet Chart for Weight Loss.


1:00Pm से 2:00Pm:- के बिच में लंच करना है।

पहले एडचार्ज पिना हैं, 1 चम्मच मग़ या बड़े गिलास में डालकर ऊपर से गुनगुना पानी डालकर पीना है। और ऊपर से एक गिलास पानी पीने के बाद.

  • सलाद +मट्ठा या दही+ दाल या हरी सब्जी (कम तेल मसाले की) + सादा चपाती / चावल।
  • सलाद, दाल या हरी सब्जी (कम तेल मसाले की) ज्यादा खानी है।

4:00Pm से 5:00Pm:-  के बिच में एडचार्ज पिना हैं (1 चम्मच मग़ या बड़े गिलास में डालकर) गुनगुना पानी डालकर पीना है। और ऊपर से एक गिलास पानी पीना है.

4:00Pm से 5:00Pm:-  बजे भूख लगे तो।

उसके बाद कुश हल्का कहना है जैसे पपीता, अमरूद, सेब, चने, मुरमुरे, जूस, सब्जियो की सलाद, फलो की सलाद, उबला अंडा पिला वाला हिस्सा निकालके, भुना हुआ मीट, करेला ओर लोकी का जूस।

Night Diet Chart for Weight Loss.


8:00Pm से 9:00Pm:- बजे के बीच में रात का खाना खाना है।

  • 1 मग एडचार्ज पीना है । मग या बड़े गिलास में 2 चम्मच एडचार्ज के डालकर ऊपर से गुनगुना पानी ड़ालकर पीना है। 
  • 2-3 चम्मस शेक और 1-2 चम्मच प्रोटीन (वज़न के हिसाब से) 350 ml दुध (बिना फैट वाला) में मिक्सी या शेकर से अच्छी तरह मिलाकर पीना है।

नोट:- 
  • शेक और प्रोटीन दोंनो को मिलाकर शेक बनाना है, और हमेसा बिना फ़ेट वाले दुध में ही पीना है।
  • अगर दूध फुल क्रीम है, तो उसे गरम करके उसकी मलाई निकल ले, और उसके बाद आधा दूध  आधा पानी लेकर के शेक बनाये।
  • शेक को गरम दूध में न बनायें अन्यथा शेक अच्छा नहीं लगेगा। 
  • एडचार्ज कोशिश करे हमेशा गर्म पानी में बनाये तो अच्छा है, सादा और ठंडे पानी में भी ले सकते है।
  • एडचार्ज को कोशिश करे धातु  के बर्तन में न लें। 

---------PLEASE NOTE----------

जिस व्यक्ति को हृदय रोग, BP जैसे बीमारी हो तो उसको एडचार्ज केवल दिन मे 2 बार ही सादा पानी में लेना है, और प्रेग्नेंट लेडीज़ और बच्चों को अफ्रेश नहीं देना है। 12 साल या उसके ज़्यादा उम्र के लोगो को एडचार्ज दे सकते है।

आपको इन चीजो का महत्वपूर्ण ध्यान रखना है अन्यथा आपके रिजल्ट में देरी लग सकती है।

  • मीठा, तली हुई चीज,चिकना, फेट वाली चीजें नही खानी।
  • चाय से आप दुरी बनाये।
  • अंगूर, आम, चीकू, केला, खजूर न खाएं।
  • मीट खाना है तो कोशिश करे दुपहर के खाने मे खाएं।
  • रात को ज्यादा प्रोटीन और फैट वाली चीजें न खाएं।
  • कोशिश करे रात को ज्यादा देर तक न जागे वक़्त से सो कर वक़्त से जागें।
  • कोशिश करे हर 20-30 मिनट मे आधा गिलास पानी पियें नही तो 30-40 मिनट मे 1 गिलास पानी पिएं।

---------PLEASE NOTE----------

इस प्लान के दोरान हो सकता है कि आपको उल्टी,दस्त, ज्यादा टॉयलेट आना, ज्यादा पसीना आना जैसी परेसानी महसूस हो सकती है, अगर ऐसा होता है, तो परेसान न होएं और हमे फ़ोन या मेसेज करे और उस दौरान पानी का सेवन थोड़ा बढ़ा दे. 


अधिक जानकारी के लिए हमे 9540414558 पर सम्पर्क करे ।

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